पेरी पेरी मसाला फ्रेंच फ्राइज – Peri Peri Masala French Fries

0

Peri Peri Masala French Fries: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बनाना सिखायेंगे की कैसे आप पेरी पेरी मसाला फ्रेंच फ्राइज ये बहुत ही स्वादिस्ट लगते है और इसे आप कभी भी बना सकते है

Ingredients

  • पेरी पेरी मसाला मिक्स की सामग्री:
  •  कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर 1 बड़ा चम्मच
  •  मसालेदार लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच
  •  लहसुन पाउडर – 1 छोटा चम्मच
  •  प्याज पाउडर – 1 छोटा चम्मच
  •  सूखे आम का पाउडर – 1 छोटा चम्मच
  •  काली मिर्च पाउडर –  ½ छोटा चम्मच
  •  अजवायन – 1 छोटा चम्मच
  •  नमक – 1 छोटा चम्मच
  •  चीनी – 1 छोटा चम्मच
  • फ्रेच फ्राइज़ की सामग्री:
  •  आवश्यकता अनुसार – आलू
  •  सिरका – 2 चम्मच
  •  आवश्यकतानुसार – नमक
  • काली मिर्च पाउडर – एक चुटकी
  • पेरी पेरी मिक्स – आवश्यकता अनुसार

Instructions

स्टेप 1 –  एक मिक्सर ग्राइंडर जार में, सभी पेरी-पेरी मसाला मिक्स सामग्री डालें और उन्हें अच्छी तरह पीसकर एक महीन पाउडर बना लें, आप सभी सामग्री को एक जार में भी डाल सकते हैं और जार को हिलाकर अच्छी तरह मिला सकते हैं। अगर आप मसाले को जार में ही मिला रहे हैं तो चीनी का पाउडर डालना न भूलें

स्टेप 2 –  आपका पेरी पेरी मसाला मिश्रण तैयार है।

स्टेप 3 –  फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के लिए आलू को छील कर ठंडे पानी में डूबा कर रख दीजिये, इससे आलू का ऑक्सीकरण नहीं होगा.

स्टेप 4 –  अब उन्हें फ्रेंच फ्राइज़ में आकार देने के लिए, आपको आलू के ऊपर और नीचे दोनों सिरों को काटना होगा और इसे अपने चॉपिंग बोर्ड पर लंबवत रखना होगा, आलू के चारों किनारों को ट्रिम करना होगा और फिर इसके मोटे स्लाइस काट लेना चाहिए, वे चाहिए 1 सेमी मोटा हो, सुनिश्चित करें कि आपने सभी स्लाइस को समान रूप से काट दिया है।

See also  Post-Workout Foods: Top 7 Foods to Eat After a Workout Session

स्टेप 5 –  इसके बाद मोटी स्लाइस बिछाएं और फिर से 1 सेमी चौड़ी फ्रेंच फ्राइज़ काट लें, उन्हें बर्फ के ठंडे पानी में डालें और अच्छी तरह से धो लें।

स्टेप 6 –  एक बार जब आप फ्रेंच फ्राइज़ को आवश्यकतानुसार काट लें, तो एक स्टॉक पॉट सेट करें और उसमें पानी उबालें, उबलते पानी में सिरका और नमक डालें।

स्टेप 7 –  अब फ्रेंच फ्राइज़ को उबलते पानी में डालें और उन्हें 10 मिनट के लिए ब्लांच करें, उन्हें नियमित अंतराल में एक मकड़ी का उपयोग करके हिलाते रहें ताकि वे समान रूप से पक जाएँ।

स्टेप 8 –  10 मिनट के बाद, उन्हें उबलने से निकालकर एक वायर रैक पर रख दें, अगर आपके पास वायर रैक नहीं है तो आप उन्हें कागज़ के तौलिये से ढकी ट्रे पर रख सकते हैं।

स्टेप 9 –  उन्हें 10-15 मिनट के लिए आराम दें और इस बीच एक कढ़ाई में तेल गरम करें ताकि वे बाद में तल सकें, तेल को 200 डिग्री सेल्सियस तक गर्म करें, अगर आपके पास थर्मामीटर नहीं है तो इसे सामान्य से थोड़ा अधिक गर्म करें।

स्टेप 10 –  जब फ्राई आराम कर लें और तेल सही तापमान पर पहुंच जाए, तो फ्राई को ध्यान से गर्म तेल में डालें और 45-60 सेकेंड के लिए तलें।

स्टेप 11 –  45-60 सेकेंड के लिए तलने के बाद, उन्हें एक मकड़ी का उपयोग करके गर्म तेल से हटा दें और उन्हें फिर से एक वायर रैक पर रखें और उन्हें 10-15 मिनट के लिए आराम दें।

स्टेप 12 –  तलने के इस पहले चरण के बाद, आप उन्हें जिपलॉक बैग में रख सकते हैं और भविष्य में झटपट फ्राई बनाने के लिए फ्रीज कर सकते हैं, वे आसानी से कुछ हफ्तों तक फ्रीजर में रह सकते हैं।

See also  Ekdam kadak chai banane ka tarika, saare Bimariyon Se Karegi Aapki Suraksha

स्टेप 13 –  फ्राई के आराम करने के बाद, तेल को फिर से 200°C तक गरम करें और फ्रेंच फ्राइज़ को गरम तेल में डालें, तापमान 170-175°C तक गिर जाएगा, तलते समय समान तापमान बनाए रखें, यदि आपके पास नहीं है तापमान को बनाए रखने के लिए एक थर्मामीटर तेल को अच्छी तरह से गर्म करने के बाद आंच को कम करें और हल्के सुनहरे भूरे और कुरकुरे होने तक तलें।

स्टेप 14 –  जब फ्राई हल्के सुनहरे भूरे और कुरकुरे हो जाएं, तो उन्हें एक मकड़ी का उपयोग करके एक कटोरे में निकाल लें और तुरंत स्वाद के लिए नमक और स्वाद के लिए काली मिर्च पाउडर छिड़कें और अच्छी तरह से टॉस करें।

स्टेप 15 –  आपके रेगुलर क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज़ तैयार हैं।

स्टेप 16 –  पेरी पेरी फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के लिए, फ्राई को हल्के सुनहरे भूरे और कुरकुरे होने के बाद प्याले में निकाल लें, फिर स्वाद के लिए तुरंत नमक छिड़कें और आवश्यकतानुसार पेरी पेरी मसाला मिश्रण भी छिड़कें और अच्छी तरह से टॉस करें।

स्टेप 17 –  आपके पेरी पेरी फ्रेंच फ्राइज़ तैयार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here