Offer : Get Bestselling haircare products starting from 99 INR Shop now ›

बिहार को एक और म्यूजियम की सौगात, यहाँ बन रहा पहला शिल्प कला संग्रहालय, देखे तस्वीरें

Another museum gifted to Bihar, the first art museum being built here, see photos

बिहार को एक और म्यूजियम गिफ्ट मिलने जा रहा है। राजधानी पटना में पहला शिल्प कला संग्रहालय बनाया जा रहा है। पटना के उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान परिसर में करीब 30 करोड़ की लागत से बिहार का पहला शिल्प कला संग्रहालय बनाया जा रहा है.

संग्रहालय में एक प्रशासनिक ब्लॉक, एक सुविधा केंद्र और शिल्प के लिए एक अलग इमारत होगी। मिली जानकारी के अनुसार जीविका पर जोर देते हुए शिल्प संस्थान परिसर में बने सुविधा केंद्र को एक बार फिर शुरू किया जाएगा।

advertisement

कलाओं का विस्तार से होगा प्रचार प्रसार



इस संग्रहालय में शिल्प से संबंधित कलाओं को विस्तार से बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को केंद्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

advertisement

उन्हें शिल्प कला के गुण सिखाए जाएंगे और आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इसके लिए सीएफसी सेंटर में कलाकृतियों को तैयार करने के लिए आधुनिक मशीनें लगाई जा रही है।

बिहार में बनने वाला पहला शिल्पकला म्यूजियम



आपको बता दें कि बिहार में बनने वाला पहला शिल्पकला म्यूजियम उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान में बनने जा रहा है। इसके लिए पुराने भवन की संरचना को बिना नुकसान पहुंचाए आधुनिक म्यूजियम बनाया जा रहा है।

बिहार की पुरानी लोक कलाओं और शिल्पों को संग्रहालय परिसर में रखा जाएगा। इन कलाओं की प्रदर्शनी के लिए एक डिस्प्ले सेंटर भी बनाया जाएगा। यह राज्य का पहला संग्रहालय होगा जहां लोक कलाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रदर्शन केंद्र स्थापित किया जाएगा।

लोगों को शिल्प कला से जोड़ना उद्देश्य



पहला शिल्प कला संग्रहालय बनाने का उद्देश्य लोगों को शिल्प से जोड़ना है। उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान परिसर में भी पटना घाट का निर्माण किया गया था। एक बार फिर पटना हाट को चालू किया जाएगा। दिल्ली की तर्ज पर पटना के निवासियों के लिए हाट की शुरुआत की गई थी।

उपेंद्र महारथी संस्थान में बने फव्वारे को एक बार फिर चालू किया जाएगा। इससे इस संस्थान की खूबसूरती और बढ़ेगी और लोगों को इसकी ओर आकर्षित किया जा सकेगा।

📣 Bgs Raw is now available on FacebookTelegram, and Google News. Get the more different latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast ... to get updated!

Here you find are all about digital

Post a Comment