Bgs Raw
Bgs Raw Subscribe our Youtube Channel
Follow
Offer : Get Bestselling haircare products starting from 99 INR Shop now ›

बिहार के भागलपुर में बनेगा 400 बेड का प्राकृतिक चिकित्सा अस्पताल, जानिए कब होगा तैयार

Naturopathy Hospital of 400 beds will be built in Bhagalpur, Bihar, know when it will be ready

बिहार के भागलपुर में 400 बेड का प्राकृतिक चिकित्सा अस्पताल बनाया जा रहा है, जहां शोध भी होगा। साल के अंत तक यहां 80 बेड का अस्पताल शुरू हो जाएगा।

इसकी तैयारी मायागंज के पास स्थित तपवर्द्धन प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र में जोरशोर से चल रही है। उच्च सुविधाओं वाले 40 बेड, स्पेशल वार्ड और जनरल वार्ड की तर्ज पर 20-20 बेड बनाए जाएंगे।

advertisement

लाइलाज बीमारियों के बेहतर इलाज की सुविधाएं तो मिलेंगी ही साथ ही यह देश का बड़ा रिसर्च सेंटर भी बनेगा। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से संगठन को 50 करोड़ रुपये की सहायता भी दी गई है।

इस साल शुरू हुई इलाज की सुविधा

advertisement

कुल 200 करोड़ के प्रोजेक्ट में मरीजों को प्रकृति के करीब लाने और उन्हें ठीक करने का काम चल रहा है। ओपीडी में हर दिन 300 मरीजों के इलाज की सुविधा इस साल शुरू की जाएगी।

हालांकि आने वाले दिनों में यहां 400 बेड का प्राकृतिक अस्पताल बनने जा रहा है। संगठन की निदेशक डॉ. जीता सिंह ने बताया कि क्षतिग्रस्त अंगों के पुनर्निर्माण के लिए ग्रीन बिल्डिंग की तर्ज पर हमलावरों ने काम शुरू कर दिया है। यहां आते ही बाहर के माहौल के मुकाबले आपको ठंडक महसूस होगी।

6 बेड का बनाया जाएगा आईसीयू

कई बार गंभीर मरीजों को नेचुरोपैथी सेवा देते समय किडनी फंक्शन और हार्ट में दिक्कत होती है। ऐसे मरीजों को तुरंत एलोपैथी की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे मरीजों के लिए छह बेड का आईसीयू भी बनाया जाएगा, जहां दोनों एलोपैथिक के सभी डॉक्टरों की तैनाती होगी। ताकि दो से चार घंटे तक आईसीयू सपोर्ट देकर इसे कंट्रोल किया जा सके।

ब्लड, यूरिन और हेयर की जांच के अलावा एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, ईसीजी, सिटी स्कैन और एमआरआई की सुविधा भी होगी।

अभी अस्पताल ये मिलेंगी सुविधाएं

नेचुराेपैथ के डाॅक्टर – 08

एलाेपैथ के डाॅक्टर – 02

काउंसलर – 20

उच्च सुविधा के साथ बेड – 40

मध्यम वर्ग के लिए स्पेशल बेड – 20

निर्धन मरीजाें के लिए बेड – 20

📣 Bgs Raw is now available on FacebookTelegram, and Google News. Get the more different latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast ... to get updated!

Here you find are all about digital

Post a Comment