Offer : Get Bestselling haircare products starting from 99 INR Shop now ›

बिहार: जब डीएम ने बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर मिड डे मील का स्वाद चखा, तस्वीर वायरल मचा तबाही

Bihar: When the DM tasted the mid-day meal while sitting on the ground with the children, the picture went viral.

गुरुवार को जिलाधिकारी उदयन मिश्र ने बिहार के कटिहार जिले के कोढ़ा प्रखंड के रौतारा पंचायत में चल रही विकास योजना सहित जन वितरण प्रणाली की दुकानों और आंगनबाड़ी केंद्रों सहित स्कूलों का निरीक्षण किया।

Bihar: When the DM tasted the mid-day meal while sitting on the ground with the children, the picture went viral.

रौतारा के उन्नत माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान जिला अधिकारी का अंदाज देखकर शिक्षक सहित अधिकारी हैरान रह गए।

advertisement

जमीन पर बैठकर बच्चों के साथ भोजन किया

जिला पदाधिकारी ने विद्यालय में बच्चों को परोसे जा रहे भोजन की गुणवत्ता जांच को लेकर जमीन पर बैठकर बच्चों के साथ भोजन करने लगे।

जिला पदाधिकारी का यह अंदाज देख लोग आश्चर्य चकित हो गये। साथ ही जांच दौरान जिला पदाधिकारी ने कहा भोजन की गुणवत्ता अच्छी है।



advertisement

इसके साथ साथ उन्होंने यह भी कहा की भोजन गर्म है, लेकिन इस गुणवत्ता को और बेहतर करने की जरूरत है। जिसके लिए संबंधित शिक्षकों को कई निर्देश दिये।

‘यह स्कूल का ही नहीं, पूरी पंचायत का निरीक्षण था। पूरे राज्य में यह हर बुधवार और गुरुवार को किया जाता है। स्कूल भ्रमण के क्रम में मिड डे मील का समय हो गया था। बच्चे कतारबद्ध होकर खा रहे थे, इसलिए मैं भी उनके साथ बैठ गया। खाना एक ऐसी चीज है, जिसे सिर्फ देख कर उसके स्वाद, गुणवत्ता और स्वच्छता को नहींं समझ सकता है। इसलिए उसे खाकर भी देखा। खाना बढ़िया था और गर्म था. खाने के बाद मैंने बच्चों से भी पूछा, उन्हें भी खाना पसंद आया।’ – उदयन मिश्रा, जिलाधिकारी

पंखा लगाने का निर्देश

मौके पर जिला पदाधिकारी उदयन मिश्रा ने कहा कि पूरे राज्यों में प्रत्येक बुधवार व गरुवार को पंचायत क्षेत्र का भ्रमण और निरीक्षण कार्य चल रहा है। जिस क्रम में जिले के सभी अलग-अलग प्रखंडों व पंचायतों में निरीक्षण कार्य चल रहा है।

इसी क्रम में विद्यालय जांच के क्रम में गर्मी को देखते हुए विद्यालय में पंखा लगा नहीं था। जिसे लगाने का निर्देश दिया गया. समीप के आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच की गयी।

उन्होंने बताया आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन सही ढंग से चल रहा है। इसी क्रम में मनरेगा, गली नाली आदि ग्राउंड लेबल पर चलने वाली योजनाओं में जो भी त्रुटि पायी गयी उसे ठीक कराने का निर्देश दिया। साथ ही रौतारा बड़ी नहर में मनरेगा योजना से हुए कार्यों में और बेहतर करने का निर्देश दिया।

डीएम का अंदाज है निराला

आपको बता दें कि डीएम उदयन मिश्रा के औचक निरीक्षण करने का अंदाज ही निराला है। कभी वो क्लास में पीछे की बेंच पर बैठकर स्कूलों में पढ़ाई का जायजा लेने लगते हैं, तो कभी साइकिल से अचानक ऑफिस पहुंच जाते हैं।

इस बार भी जब वो स्कूलों का जायजा लेने पहुंचे तो बड़े आराम से बच्चों के साथ जमीन पर बैठ गए और एमडीएम में बनने वाले भोजन को खाकर उसकी गुणवत्ता का पता लगाया।

हर घर जल नल योजना को लेकर शिकायत

इस मौके पर ग्रामीणों ने हर घर जल नल योजना को लेकर शिकायत किया। उसके लिए संबंधित कर्मियों को फटकार लगायी गयी. कहा जल्द कार्य में सुधार लायें नहीं तो कारवाई होगी।

जनवितरण प्रणाली के जांच क्रम में अप्रैल माह तक के राशन का सौ फीसदी उठाव हो चुका था। मई माह का आवंटन अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। एक दो दिनों में उठाव हो जायेगा।

महत्वकांक्षी योजना का निरीक्षण किया

ग्रामीणों से जनवितरण के बाबत पूछे जाने पर ग्रामीण संतुष्ट दिखे। जिला पदाधिकारी ने पंचायत में चल रहे महत्वकांक्षी योजना का निरीक्षण किया।

इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी श्याम कुमार सहित अन्य अधिकारी व मुखिया प्रतिनिधि नाजिम, उप मुखिया गौतम कुमार, समिति सदस्य गौरीशंकर मंडल, राजवाड़ा पंचायत के उप मुखिया सह पैक्स अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ पप्पू राय, वार्ड सदस्य में विकास मंडल, पूर्व समिति सदस्य मोज्जमिल सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

📣 Bgs Raw is now available on FacebookTelegram, and Google News. Get the more different latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast ... to get updated!

Here you find are all about digital

Post a Comment