Offer : Get Bestselling haircare products starting from 99 INR Shop now ›

बिहार: देश की सबसे बड़ी खदान KGF की तरह पैदा करेगी सोना! खुदाई की तैयारी में जुटी सरकार

The country's largest mine will generate gold like KGF! Government preparing for excavation

आपने हाल ही में एक फिल्म केजीएफ देखी होगी जिसमें पूरी लड़ाई सोने की खानों के कब्जे को लेकर थी। फिल्म में अभिनेता यश यानी 'रॉकी भाई' सोने की सबसे बड़ी खदान को कैप्चर करते हैं और इतना सोना पैदा करते हैं कि हर कोई दंग रह जाता है।

The country's largest mine will generate gold like KGF! Government preparing for excavation

अब केजीएफ की तरह बिहार के जमुई में देश की सबसे बड़ी सोने की खदान से सोना निकालने की तैयारी शुरू हो गई है। हालांकि यहां यह काम कोई रॉकी भाई नहीं करेगा बल्कि जनता के हित में राज्य सरकार करेगी।

advertisement

इसके लिए बिहार सरकार ने जमुई जिले में 'देश के सबसे बड़े' सोने के भंडार की खोज की अनुमति दे दी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी है।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के अनुसार, जमुई जिले में लगभग 222.88 मिलियन टन सोने का भंडार है, जिसमें 37.6 टन खनिज समृद्ध अयस्क शामिल है।

advertisement

खान एवं भूविज्ञान विभाग जमुई में सोने के भंडारों की खोज के लिए जीएसआई और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) सहित जांच में शामिल एजेंसियों के साथ परामर्श कर रहा है।

एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इसको लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव सह खान आयुक्त हरजोत कौर बम्हरा ने बताया कि, "जीएसआई के निष्कर्षों का विश्लेषण करने के बाद परामर्श प्रक्रिया शुरू हुई, जिसमें जमुई जिले में करमाटिया, झाझा और सोनो जैसे क्षेत्रों में सोने की उपस्थिति का संकेत मिला था."

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एक महीने के भीतर जी 3 (प्रारंभिक) चरण की खोज के लिए एक केंद्रीय एजेंसी या अन्य एजेंसियों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की संभावना है। अधिकारी ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में जी2 (सामान्य) स्तर की तलाशी भी की जा सकती है।

बता दें कि केंद्रीय खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने पिछले साल लोकसभा में जानकारी दी थी कि भारत के स्वर्ण भंडार में बिहार की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है।

एक लिखित जवाब में उन्होंने कहा था कि बिहार में 222.885 मिलियन टन सोना धातु है, जो देश के कुल सोने के भंडार का 44 प्रतिशत है.

नेशनल मिनरल इन्वेंटरी के अनुसार, देश में 1 अप्रैल 2015 के आंकड़ों के मुताबित 654.74 टन स्वर्ण धातु मौजूद है. इस धातु से 501.83 मिलियन टन तक सोना निकाला जा सकता है. इसमें से बिहार में 222.885 मिलियन टन स्वर्ण धातु मौजूद है.

📣 Bgs Raw is now available on FacebookTelegram, and Google News. Get the more different latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast ... to get updated!

Here you find are all about digital

Post a Comment