Bgs Raw
Bgs Raw Subscribe our Youtube Channel
Follow
Offer : Get Bestselling haircare products starting from 99 INR Shop now ›

एक कमरा, सात सदस्य... पिता ने ठेला चलाकर बेटी को पढ़ाया, बेटी दीपेश बनीं UPSC टॉपर

One room, seven members... Father taught daughter by running handcart, daughter Dipesh became UPSC topper

किसी ने ऐसा क्या कहा कि मेहनत का फल हमेशा मीठा होता है। अगर आप सच्चे दिल से मेहनत करेंगे तो एक दिन जरूर सफल होंगे। यूपीएससी के परिणाम आने के साथ ही देशभर से एक से बढ़कर एक संघर्ष देखने और सुनने को मिला। इन्हीं में से एक कहानी है दीपेश कुमारी की।

One room, seven members... Father taught daughter by running handcart, daughter Dipesh became UPSC topper


पिता का सपना था कि बेटी बहुत पढ़कर परिवार का नाम रोशन करे। पांच भाई-बहनों की बड़ी बेटी दीपेश ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर अपने पिता के सपने को साकार कर दिया। दीपेश ने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल कर न केवल परिवार का बल्कि राजस्थान का नाम रोशन किया है।

advertisement

राजस्थान की रहने वाली दीपेश कुमारी की सफलता के पीछे न केवल मेहनत बल्कि त्याग और समर्पण भी है। पिता हाथगाड़ी पर सांप बेचकर 25 साल से परिवार का पेट पाल रहे हैं और पिता ने अपना पूरा जीवन बच्चों को पढ़ाने में लगा दिया।



एक कमरा, एक रसोई घर और परिवार में 7 सदस्य। विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हैंडकार्ट चालक की बेटी दीपेश ने कड़ी मेहनत से मुकाम हासिल किया।

advertisement

अपनी बेटी के यूपीएससी रिजल्ट के अगले ही दिन गोविंद फिर से हाथगाड़ी लेकर शहर की सड़कों पर परिवार पालने के लिए निकल पड़े। सड़कों पर निकलते ही कई लोगों ने बेटी का अधिकारी बनने की खुशी में पिता को बधाई दी। बेटी की सफलता पर पिता ने कहा कि जीवन में सुख-दुख चलता रहता है। किसी को भी कड़ी मेहनत से मुंह नहीं मोड़ना चाहिए।


दीपेश ने भरतपुर शहर के ही शिशु आदर्श विद्या मंदिर से 10वीं तक की पढ़ाई की थी। उन्होंने 10वीं में 98 फीसदी और 12वीं में 89 फीसदी अंकों के साथ परीक्षा पास की। वह दिल्ली से यूपीएससी की तैयारी कर रही थी, और उसे दूसरी बार


में सफलता मिली। अब गाड़ी चालक गोविंद की बेटी अफसर बन गई है। (इनपुट: www.livebavaal.com/ लाइव समाचार)

📣 Bgs Raw is now available on FacebookTelegram, and Google News. Get the more different latest news & stories updates, also you can join us for WhatsApp broadcast ... to get updated!

Here you find are all about digital

Post a Comment