अरविंद गोयल ने 50 साल में कमाए 600 करोड़ की संपत्ति गरीबों के लिए दान की

0

जाने-माने समाजसेवी और मुरादाबाद निवासी जाने-माने व्यवसायी डॉ. अरविंद गोयल ने घोषणा की कि वह अपनी 600 करोड़ की संपत्ति राज्य सरकार को दान करेंगे. वह चाहते हैं कि इस संपत्ति का उपयोग राज्य के गरीबों के लिए मुफ्त शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए किया जाए। डॉ. गोयल की कुल संपत्ति की सूची और उसके मूल्य का आकलन मंगलवार से शुरू हो गया।

चाहे ठंड का मौसम हो, चिलचिलाती गर्मी, बरसात का मौसम चल रहा हो, इन सब की परवाह किये बिना रोज सुबह 6-7 बजे पुरानी स्कूटी पर घर से निकालकर, गरीबों, बेसहारा लोगों की खुलकर सेवा करना, रास्ते में मिलने वाले विकलांगों की सेवा करना ही उनकी दिनचर्या रही है।

Prominent social worker Dr. Arvind Goyal donated entire property : announcement to donate entire property to state government for education and medicine for the poor – News84Media https://t.co/hvSJm7j6nN

— ramkumar patel (@ramkuma62050910) July 19, 2022

डॉ. अरविंद गोयल जैसी शख्सियत कम ही देखने को मिलती है। डॉ. अरविंद गोयल ने बताया कि वह लंबे समय से अपनी दौलत समाज के आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को देते आ रहे हैं। दान करने की सोच रहा था। उनके इस फैसले में उनका पूरा परिवार उनके साथ है।

डॉ. गोयल चाहते हैं कि उनकी संपत्ति का इस्तेमाल गरीबों के इलाज में हो, इलाज के अभाव में किसी की मौत न हो। जरूरतमंदों को मुफ्त शिक्षा मिले और समाज में कोई भी अनपढ़ नहीं रहना चाहिये। किसी को भी असहाय या अनाथ महसूस नहीं करना चाहिए। राजनीतिक गलियारों से लेकर फिल्म जगत के सितारों तक, मशहूर खिलाड़ी और मीडिया जगत ने हमेशा डॉ. गोयल की सेवा भावना की सराहना की है।

See also  Samantha in a transparent shirt showed the art of boldness, raises temperature on the internet

डॉ अरविंद गोयल के सौजन्य से देश भर के कई शहरों में वृद्धाश्रम, अनाथालय, मुफ्त शिक्षा केंद्र चलाये जा रहे हैं। उन्हें इस समाज सेवा के लिए सम्मानित किया गया है जहां देश के कई राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों ने उन्हें बुलाकर सम्मानित किया है। डॉ. अरविंद तीन बार मुख्य अतिथि के रूप में बॉलीवुड फिल्म हस्तियों को सम्मानित करने के लिए आईफा पुरस्कार समारोह में शामिल हुए हैं। फिल्मी सितारों मेगास्टार अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के साथ-साथ जाने-माने फिल्मी सितारों और खिलाड़ियों ने उनके काम की सराहना की है।

arvind goyal 4


बता दें कि महामारी के दौरान मुरादाबाद जिले के 38 गांवों को डॉ. अरविंद ने गोद लिया। इन सभी गांवों के स्कूलों में शिक्षा की पूरी व्यवस्था, स्कूलों में वाटर कूलर, फर्नीचर और कंप्यूटर की व्यवस्था, गांव के जरूरतमंद लोगों का मुफ्त इलाज, उनके लिए दवाओं की व्यवस्था मुख्य कार्य हैं। डॉ. गोयल के 150 स्कूल, कॉलेज और तकनीकी संस्थान और कई अस्पताल देश भर में चल रहे हैं। हर साल इनसे होने वाली आमदनी का एक बड़ा हिस्सा समाज सेवा के काम में खर्च हो जाता है।

arvind goyal 3
डॉ. गोयल की संपत्ति को सही दाम पर बेचने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी बनेगी। तीन सदस्य खुद गोयल मनोनीत करेंगे। शेष दो को सरकार द्वारा मनोनीत किया जाएगा। संपत्ति बेचकर प्राप्त धन से अनाथ और बेसहारा लोगों के लिए मुफ्त शिक्षा और इलाज की व्यवस्था करेंगे।

डॉ. गोयल का जन्म मुरादाबाद में हुआ था। उनके पिता प्रमोद कुमार और माता शकुंतला देवी स्वतंत्रता सेनानी थे। उनके बहनोई सुशील चंद्रा देश के मुख्य चुनाव आयुक्त रह चुके हैं। वह पहले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उनके दामाद कर्नल और ससुर सेना में जज थे।

See also  पटना में हजारों घरों में पीएनजी से बन रहा है खाना, जानें पीएनजी कनेक्शन के फायदे

arvind goyal 7
डॉ. गोयल के परिवार में उनकी पत्नी रेणु, दो बेटे और एक बेटी हैं। उनके बड़े बेटे मधुर गोयल मुंबई में रहते हैं। छोटा बेटा शुभम प्रकाश गोयल मुरादाबाद में रहता है और अपने पिता की बिजनेस में मदद करता है। बेटी शादी के बाद बरेली में रहती है। उनके बच्चों और पत्नी ने उनके इस फैसले का स्वागत किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here