Agar Aap Iss Tarike Se Banate Hai toh Roomali Roti Will be Perfect

0

If you make it in this way, then Roomali Roti will be perfect: नमस्कार दोस्तों, रुमली रोटी बनाने का एक तरीका होता है जो की आप लोगो को पता होना किया और वही तरीका आज हम आपको इस रेसपी मे बताने जा रहे है रुमाली रोटी बहुत ही जयादा बनाई जाने वाली रोटी है इसा आप किसी भी तरह की सब्जी का साथ सर्व कर सकते है ।

Ingredients

  • मैदा – 1.5 कप
  • गेहूं का आटा – ½ कप
  • चीनी – 1 छोटा चम्मच
  • चुटकी भर – नमक
  • तेल – 1 बड़ा चम्मच
  • गुनगुना दूध – 1 कप

Instructions

स्टेप 1- एक प्याले में दूध को छोड़कर सारी सामग्री डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये, अब दूध को टुकड़ो में डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये, जब यह आटा जैसा हो जाये तो इसे टेबल टॉप पर डालिये और 10-12 मिनिट तक अच्छी तरह गूंद लीजिये।

स्टेप 2 – शुरू में आपको लगेगा कि आटा बहुत चिपचिपा है, आप बस थोड़ा सा आटा छिड़क सकते हैं और गूंथने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

स्टेप 3 – अब आपको आटे को एक तरफ से पकड़कर और दूसरे सिरे को फैलाकर गूंथना है, गूंथते समय आटे को फैलाना बहुत जरूरी है, ऐसा करने से ग्लूटेन बनने में मदद मिलेगी और बाद में रोटी बेलते समय यह सिकुड़ेगा नहीं या आंसू।

स्टेप 4 – आपको तब तक गूंथना है जब तक आटा नरम और चिकना न हो जाए।

स्टेप 5 – अब आटे को बराबर आकार के लोई में बाँट लें, आप आटे की लोइयों को अपनी मनचाही रोटी के आकार के आधार पर बांट सकते हैं. लोई को गीले कपड़े से ढककर कम से कम 1 घंटे के लिए रख दें।

See also  Iss Festival Par Banaye Besan Ka Halwa

स्टेप 6 – रुमाली रोटी पकाने के लिए, एक कढ़ाई लें और उसे उल्टा पलटें, फिर इसे आंच पर कढ़ाई के नीचे की तरफ एक गुंबद की तरह ऊपर की ओर रखें। कढ़ाई को अच्छी तरह गरम कीजिये और 200 मिलीलीटर पानी में 2 टेबल स्पून नमक डाल कर नमक का पानी बना लीजिये, अच्छी तरह मिलाइये और गरम कढ़ाई के ऊपर छिड़क दीजिये।

स्टेप 7 – आटे की लोइयां आराम करने के बाद, एक लोई लें और थोड़ा सूखा आटा छिड़कें और हाथों से चपटा करें, आगे एक रोलिंग पिन का उपयोग करें और एक बहुत पतली चादर में रोल करें, एक रूमाल की तरह पतली, बेलते समय जब और जब आवश्यक हो सूखा आटा छिड़कें . आपको अपने हाथ देखने में सक्षम होना चाहिए, यह उतना ही पतला होना चाहिए।

स्टेप 8 – बेली हुई रोटी को गरम गरम कढ़ाई के ऊपर रखें, रोटी पकाने से पहले कढ़ाई के ऊपर नमक का पानी छिड़कना न भूलें। एक तरफ से पकने में चंद मिनट का समय लगता है, कपड़े का प्रयोग करें और रोटी को समान रूप से पकाने के लिए धीरे से थपथपाएं, पलटें और दूसरी तरफ भी सेकें, जब तक कि सुनहरे भूरे रंग के धब्बे दिखाई न दें, रोटी को मोड़ो और एक तरफ रख दें।

स्टेप 9 – सारी रोटी इसी तरह बना लीजिये, आपकी रुमाली रोटी तैयार है, अपनी पसंद की किसी भी मनपसंद डिश के साथ गरमागरम परोसें।

VIRAL: Mango Maggi Ko Lekar Kiyun Paresan Hai Log, Why is this making Headlines, Janiye Reason

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here